Micro ATM क्या है जानिए?

Spread the love

क्या आप एटीएम में अंतहीन कतारों में इंतजार करते-करते थक गए हैं? माइक्रो एटीएम (Micro ATM) की सहायता से आपकी घंटो क़तार खड़े रहने की समस्या ख़त्म हो जाएगी ।

जब से मोदी सरकार ने अपने विमुद्रीकरण (Demonetisation) अभियान की शुरुआत की थी, तब से देश भयंकर नकदी संकट से जूझ रहा है। नागरिकों, विपक्ष, और बैंकरों की अथक शिकायतों के बाद, सरकार ने लोगों को पैसे निकालने के लिए सुनिश्चित करने के लिए कई उपायों की शुरुआत की और ऐसा ही एक उपाय है माइक्रो एटीएम।

क्या है आधार माइक्रो एटीएम (Micro ATM)

Micro ATM

माइक्रो एटीएम (Micro ATM) कार्ड स्वाइप मशीनें हैं जिनके माध्यम से बैंक अपने कोर बैंकिंग सिस्टम से जुड़ सकते हैं। यह मशीन एक फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ जुड़ी हुई है। दूसरे शब्दों में, माइक्रो एटीएम उन बिक्री टर्मिनलों के हाथ में होते हैं, जिनका उपयोग उन दूरदराज के स्थानों में नकद वितरण के लिए किया जाता है, जहां बैंक शाखाएं नहीं पहुंच सकती हैं। माइक्रो एटीएम पॉइंट ऑफ़ सेल (PoS) टर्मिनलों के समान हैं और एक डोरस्टेप मोबाइल बैंकिंग व्यवस्था हैं।

इसके लिए आपके पास बस आधार कार्ड होना चाहिए और आधार कार्ड का नंबर आपके बैंक खाते के साथ जुड़ा होना चाहिए। अब आपको पैसे निकालने या ट्रांसफर करने के लिए पास के किसी आधार माइक्रो एटीएम (Micro ATM) पर जाना होगा।

कैसे निकालें/भेंजे पैसा

1. सबसे पहले अपने बैंक खाते को आधार नंबर से जोड़ें

2. आधार एटीएम में अपने आधार कार्ड का नंबर टाइप करें

3. आधार एटीएम पर लगे स्कैनर पर अपना अंगूठा लगाना है इसके बाद आप पैसे निकाल सकते हैं और पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

माइक्रो एटीएम

इस सुविधा के बाद से लोगों के लिए आधार कार्ड एटीएम कार्ड की तरह काम करेगा। हां यह सुविधा सबको मिले इसके लिए सरकार को आधार माइक्रो एटीएम बढ़ाने होंगे। विशेषकर ग्रामीण इलाकों में जहां नोटबंदी के बाद भी नगदी पहुंचने में दिक्कत हो रही है।

आधार और पैन कार्ड लिंक कैसे करे।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *