AePS क्या है

AePS क्या है आधार कार्ड से पैसे कैसे निकले .

Spread the love

AePS क्या है आधार कार्ड से पैसे कैसे निकल सकते है

सरकार ने बैंकिंग सुविधाओं से सभी नागरिकों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है। हालांकि, सभी दूरदराज के गांवों में  बैंक शाखाएं खोलना  संभव नहीं है। इस प्रकार सरकार AePS के साथ आई है जहां दूर-दूर के लोग आसानी से पैसा भेज / प्राप्त कर सकेंगे  और माइक्रो  एटीएम और बैंकिंग कोरेसपोंडेंट की मदद से अन्य वित्तीय और गैरवित्तीय बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। AePS क्या है बहोत लोग नहीं जानते उसकी पूरी जानकारी इस ब्लॉग में आप तक पहोचाना ही इस ब्लॉग का मकसद है।

AePS क्या है
AEPS

इसके माध्यम से किए गए ट्रांजेक्शन के लिए सबसे फ्रिंगरप्रिंट आईरिस पहचान के माध्यम से बायोमेट्रिक  प्रमाणीकरण  की  आवश्यकता  होती है। हस्ताक्षर जाली हो सकते हैं लेकिन फ्रिंगरप्रिंट/ आईरिस नहीं हो सकते। इससे ट्रांजेक्शन  सुरक्षित हो गया है

फंड ट्रांसफर के लिए लोगों को केवल आधार नंबर के रूप में अपने बैंक की पासबुक या डेबिट  कार्ड नहीं रखना होगा और इस सेवा का उपयोग करना सभी के लिए ट्रांजेक्शन को आसान बनाने के लिए आपके उंगलियों के निशान की आवश्यकता होगी। आधार कार्ड से कैसे ट्रांसफर करें पैसे?

कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा:-


कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक और बड़ा प्रयास किया है। अब आपका आधार कार्ड आपके एटीएम की जगह ले सकता है। इसमें चौंकने जैसी कोई बात नहीं है। आप सोच रहे होंगे कि आधार कार्ड से पैसे कैसे निकलेंगें ? तो हम आपको बता दें कि जैसे ATM डेबिट कार्ड के लिए एटीएम मशीने होती हैं वैसे ही आधार कार्ड के लिए आधार माइक्रो एटीएम है। इस आधार माइक्रो एटीएम से आप पैसे निकाल सकते हैं।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *