What is Digilocker डिजिलॉकर का रजिस्ट्रेशन कैसे करे. डिजिलॉकर क्या है।

Spread the love

डिजिलॉकर क्या है।

डिजिलॉकर का रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इससे पहले ये जान ले ये सरकार द्वारा क्यों लाया गया, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के नए नियमों के अनुसार, ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) जैसे दस्तावेजों को डिजिटल प्रारूप में स्वीकार किया जाएगा। उपयोगकर्ता सरकार के DigiLocker ऐप पर अपने प्रासंगिक दस्तावेज़ संग्रहीत कर सकते हैं। कानून प्रवर्तन को इन दस्तावेजों को कानूनी रूप से स्वीकार करने और यह सुनिश्चित करने के लिए सूचित किया गया है

कि नागरिकों को हार्ड कॉपी के लिए परेशान नहीं किया जाना चाहिए। सूची में शामिल हैं ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी), जो सरकार के अनुसार एक डिजिटल इंडिया के उद्देश्य से नागरिक के जीवन को आसान बना देगा डिजिलॉकर सरकारी संस्थानों के आपके ID Proof का काम करेगा सर्कार द्वारा मान्य है।

मैंने हल ही में अपना डिजिलॉकर रजिस्ट्रेशन किया है और अपने सारे डाक्यूमेंट्स डिजिलॉकर पर अपलोड किये है जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि। पोस्ट के अंत में मैं अपना एक एक्सपेरिंस शेयर करूँगा।

रजिस्ट्रेशन कैसे करे Steps by Step :-

डिजिलॉकर का रजिस्ट्रेशन करना बेहद ही आसान है और इसके बहोत फायदे है आपको हर वक़्त पाने कार या बाइक का पेपर लेकर नहीं रहना पड़ेगा और न ही ID Proof चलिए जानते है की डिजिलॉकर के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया Step by Step

Step1: digiocker.gov.in पर जाएं और अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन अप करें:-

डिजिलॉकर का रजिस्ट्रेशन

Step 2: अपना OTP दर्ज करें और USER ID और पासवर्ड का उपयोग करके अपने ऐप को सुरक्षित करें:-

डिजिलॉकर का रजिस्ट्रेशन

Step 3: एक चार अंकों वाला MPIN दर्ज करें: यह बहुत उपयोगी होगा क्योंकि ऐप आपके द्वारा किए जाने वाले हर काम के लिए MPIN का संकेत देता है।

डिजिलॉकर का रजिस्ट्रेशन

Step 4: एक बार लॉग इन करने के बाद, ऐप को आज़माएं और एक्सप्लोर करें। सुनिश्चित करें कि आप आइकन प्रतीकों से अवगत हैं

डिजिलॉकर का रजिस्ट्रेशन

Step 5: अपने आधार को डिजीलॉकर से लिंक करें: आधार को लिंक किए बिना, डिजिलॉकर आपको अपने दस्तावेजों को लाने नहीं देगा।

image02

अब आपका डिजिलॉकर रेडी है आप अपना डाक्यूमेंट्स देख सकते है और अपने डाक्यूमेंट्स को लिंक भी कर सकते है।

एक एक्सपेरिएंस शेकर्णआ चाहता हु जिससे आपको पता चल जायेगा की कितना उपयोगी है डिजिलॉकर, एक मुझे Flight लेनी थी मैं जल्दबाजी में अपना डाक्यूमेंट्स वाला पर्स लेना भूल गया जब एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी वाले ने ID Proof माँगा तब मैं देखा की मेरे पास कोई ID नहीं थी वो मुझे अंदर नहीं जाने दे रहा था बहोत रिक्वेस्ट के बाद उसने बोलै की डिजिलॉकर में ही दिखा दो तब मैंने तुरंत ही अपने डिजिलॉकर में लॉगिन किया और दिखाया तब मुझे एंट्री मिली।

AePS क्या है आधार कार्ड से पैसे कैसे निकले


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *