How to connect TV

मोबाइल, लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट कैसे करे।

Spread the love

मोबाइल, लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट कैसे करे। How to Connect Mobile with Television

आप अपने दोस्तों, और परिवार के साथ इकट्ठा होते हैं, आप सभी कुछ देख रहे है होते है और और लोग आ जाते है तब आपका लैपटॉप या मोबाइल का स्क्रीन छोटा लगने लगता तब आप क्या करेंगे सोचिये, छोड़िये सोचने का काम हम कर देते है आपके लिए ये मुश्किल आसान ।

आपको बस एक बड़ा डिस्प्ले चाहिए और देखने वाली पार्टी शुरू हो सकती है। आपके पास कोई भी मोबाइल हो एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस हो, अपने मोबाइल को टीवी में प्लग करने और बड़े स्क्रीन पर अपना पसंदीदा शो देखने के कई तरीके हैं। अपने मोबाइल को टीवी से जोड़ने और अपना इन-हाउस सिनेमा हॉल बनाने में आपकी सहायता करने के लिए हम आपकी सहायता करेंगे आज आपको बताएँगे की कैसे आप अपने मोबाइल को अपने टीवी से कनेक्ट करे आप सभी एक साथ शो का मज्जा ले सकते है।

Android मोबाइल को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करने के बहोत से तरीके है how to connect Mobile to Tv

1. Chromecast
2. Screen Mirroring
3. Samsung Galaxy Smart View

IOS डिवाइस को टीवी से कनेक्ट करे
1. Apple AirPlay
2. HDMI
3. USB

1. Chromecast:-

अगर आपके पास Chromecast सपोर्ट करने वाली टीवी है यानि आपके टीवी में अगर Chromecast Inbuilt है आप आसानी से अपना एंड्रॉइड मोबाइल अपने टीवी से कनेक्ट कर सकते है और अगर आपकी टीवी में Chromecast नहीं है तो भी कोई बात नहीं आप Chromecast Dongle से भी कनेक्ट कर सकते है जो की एक PenDrive की तरह होता है जो बज़्ज़ार में बड़े आसानी मिल जाता है। कनेक्ट करने के निचे दिए गए चरणों का पालन करें :-
Chromecast इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल और टीवी दोनों एक ही Wifi नेटवर्क से कनेक्ट होने चाहिए।
अपने मोबाइल कास्ट आइकॉन पर क्लिक करे अपनी टीवी सेलेक्ट करे और आपका छोटा मोबाइल आ जायेगा आपके बड़े टीवी स्क्रीन पर।

2. Screen Mirroring:-

जब उन ऐप्स की बात आती है जो कास्टिंग के तरीकों का समर्थन नहीं करते हैं, तो स्क्रीन मॉनिटरिंग आपके मोबाइल को टीवी से जोड़ने का एक शानदार तरीका है। इसके लिए दो तरीके हैं, और यह आपके मॉडल के आधार पर फोन से फोन में भिन्न होता है।
कुछ उपकरणों पर, आप सेटिंग शेड पर आसानी से स्वाइप कर सकते हैं और आपको कास्ट बटन मिलेगा। यह सभी ऐप्स के समान है जो कास्टिंग का समर्थन करते हैं। बस इस आइकन पर क्लिक करें और आप आसानी से टीवी पर अपनी स्क्रीन साझा कर सकते हैं।
यदि यह विधि आपके फ़ोन मॉडल के साथ काम नहीं करती है, तो आप Play Store पर जा सकते हैं और Google Home एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके द्वारा आप Screen Mirroring का इस्तेमाल कर सकते है।

3. Samsung Smart View:-

लगभग सभी सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस एक कार्यान्वित फ़ंक्शन के साथ आते हैं जिसे स्मार्ट दृश्य कहा जाता है। यह मोबाइल फोन से टीवी तक अपनी सामग्री को दर्पण करने का एक आसान तरीका है

4. AirPlay Apple:-

अगर आपके पास एप्पल डिवाइस है तो भी बड़ी आसानी से अपने एप्पल डिवाइस को एक दूसरे से कनेक्ट कर सकते है उसके सिर्फ आपको अपना एप्पल मोबाइल और आपका समृत एप्पल टीवी में बताये गए चरणों का पालन करे।

1. आपका मोबाइल और टीवी दोनों एक ही wifi नेटवर्क में होने चाहिए .
2. मोबाइल और टीवी के सेटिंग ओपन करें.
3. Screen Mirroring को ओपन करें.
4. अपना डिवाइस सेलेक्ट करें.

5. HDMI:-

अगर आप अपने मोबाइल फोन को टीवी से जोड़ना चाहते हैं तो एचडीएमआई केबल एक बहुत ही विश्वसनीय तरीका है। अधिकांश आधुनिक टीवी एक एचडीएमआई पोर्ट के साथ आते हैं जिसका उपयोग वीडियो और ऑडियो फाइलों को एक स्रोत से स्थानांतरित करने के लिए किया जा सकता है। अगर, आपके मोबाइल फोन में एचडीएमआई पोर्ट नहीं है, तो भी कोई बात नहीं है कई अन्य एडाप्टर्स हैं Micro USB, या USB Type-C पर आसानी से एचडीएमआई में बदल सकते हैं।

IOS: यदि आप एक iOS डिवाइस के मालिक हैं, तो आपको लाइटनिंग डिजिटल AV एडॉप्टर खरीदना होगा। इससे आप मोबाइल फोन को टीवी से कनेक्ट कर पाएंगे।

6. USB:-

ज्यादातर स्मार्टफोन चार्जिंग केबल्स के साथ आते हैं जिनमें USB कनेक्टर होता है। इससे आप अपने लैपटॉप और पावर एडेप्टर के साथ आसानी से डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं।
अधिकांश स्मार्ट टीवी में USB पोर्ट के साथ आते हैं। जिसकी सहायता से आप आसानी से मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते है।

वेबसाइट क्या है और वेबसाइट कैसे बनाते है


Spread the love

1 thought on “मोबाइल, लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट कैसे करे।”

  1. Pingback: वेबसाइट क्या है Static और Dynamic Website किसे कहते है। - हिंदी Bird

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *