Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

What Is Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (PMGKY) | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) क्या है

Spread the love

Table of Contents

What Is Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (PMGKY) | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) क्या है :-

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana :- भारत सरकार द्वारा शुरू की गई, प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना एक ऐसी योजना है जहां सरकार व्यक्तियों को वह पैसा जमा करने की अनुमति देती है जिस पर कर नहीं लगता है। यहां, सरकार ने व्यक्तियों के लिए कर रहित राशि का 50% भुगतान करना अनिवार्य कर दिया है।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana योजना 2016 में लागू हुई। शुरुआत में यह योजना दिसंबर 2016 से मार्च 2017 तक वैध थी। बाद में सरकार ने इस पीएमजीकेवाई योजना को जून 2020 तक बढ़ा दिया, जिसे आगे बढ़ाकर नवंबर 2020 तक कर दिया गया।

जैसा कि व्यक्तियों को पीएमजीकेवाई योजना के बारे में बुनियादी जानकारी मिल गई है, अब हम पात्रता मानदंड, लाभ पंजीकरण प्रक्रिया और संबंधित चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकाई) का परिचय

  • परिभाषा और उद्देश्य
  • मुख्य लक्ष्य

पीएमजीकाई का कार्यान्वयन

  • सरकार द्वारा लिए गए पहल
  • लाभार्थियों के लिए पात्रता मानदंड

पीएमजीकाई के घटक

  • भोजन सुरक्षा उपाय
  • वित्तीय सहायता योजनाएं
  • स्वास्थ्य और स्वच्छता कार्यक्रम

पीएमजीकाई का प्रभाव

  • लाभार्थियों के लिए सकारात्मक परिणाम
  • समाज पर आर्थिक प्रभाव

आलोचना और चुनौतियाँ

  • दोषों का मूल्यांकन
  • सुधार के लिए सुझाव

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना: गरीबों को सशक्त करना

भारत, एक विकासशील राष्ट्र होने के नाते, अपनी कमजोर आबादी को उत्थान करने का प्रयास लगाता रहता है। इस लक्ष्य की ओर एक महत्वपूर्ण कदम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकाई) है, जो देश भर में क्षुद्रजनों को समर्थन प्रदान करने के लिए एक समाग्र कल्याण कार्यक्रम है। इस लेख में, हम पीएमजीकाई, इसके कार्यान्वयन, प्रभाव और चुनौतियों के विवरणों में गहराई से जाएंगे।

पीएमजीकाई, भारत सरकार द्वारा लांच की गई एक प्रमुख योजना है, जो गरीबी को कम करने और समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के जीवन मानकों को सुधारने के लक्ष्य से तैयार की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भोजन सुरक्षा, वित्तीय सहायता, और आवश्यक सेवाओं तक पहुँच सुनिश्चित करना है गरीब वर्गों के लिए।

पीएमजीकाई का कार्यान्वयन

पीएमजीकाई की सफल अमलिकरणता सरकार द्वारा विभिन्न पहलों के प्रभावी कार्यान्वयन पर निर्भर करती है। इन पहलों में गरीबों के सामने आने वाली बहुआयामी चुनौतियों को समाधान करने के लिए कई उपाय शामिल हैं। इसके अलावा, योजना के पात्र लाभार्थियों की पहचान और सहायता को सुनिश्चित करने के लिए कठिनाइयों की कड़ी परीक्षा की गई है।

पीएमजीकाई के घटक

पीएमजीकाई कई महत्वपूर्ण घटकों से मिलकर बनती है जो विपन्न समुदायों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार की गई है। इन घटकों में शामिल हैं:

भोजन सुरक्षा उपाय

पीएमजीकाई के तहत, सस्ते राशन वितरण और स्कूलों में मध्याह्न भोजन कार्यक्रम के माध्यम से गरीबों को पर्याप्त खाद्य सामग्री की सुनिश्चितता के लिए प्रावधान किया गया है।

वित्तीय सहायता योजनाएं

योजना लाभार्थियों को सीधे लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) पहुँच, नकद लाभांश, और रोजगार सृजन कार्यक्रमों के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

पीएमजीकाई का प्रभाव

पीएमजीकाई के कार्यान्वयन से इसके लाभार्थियों के लिए महत्वपूर्ण सकारात्मक परिणाम हुए हैं। खाद्य, स्वास्थ्य सेवाओं, और वित्तीय समर्थन जैसे आवश्यक संसाधनों के पहुँच के साथ ही उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार हुआ है, जिससे उनका सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण होता है।

पीएम गरीब कल्याण योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पात्रता में निम्नलिखित व्यक्ति शामिल हैं

समाज के विभिन्न वर्गों में प्रवासी श्रमिक, शहरी और ग्रामीण गरीब, महिलाएं और किसान शामिल हैं।
स्वास्थ्य – कर्मी।
कम वेतन कमाने वाले कर्मचारी।
छोटे प्रतिष्ठान (100 कर्मचारियों तक)
जैसा कि पहले कहा गया है, प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना मुख्य रूप से कर चोरों से काले धन पर पकड़ पाने के लिए लागू हुई। यहां, सरकार ने व्यक्तियों को अपनी अघोषित संपत्ति का खुलासा करने की अनुमति दी, जो देश की आय असमानता को हल करने में सहायक होगी। जैसे ही इस योजना को नवंबर 2020 तक बढ़ाया गया, सरकार ने कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के दौरान गरीबों की आजीविका का समर्थन करने के लिए राहत पैकेज शामिल करने का निर्णय लिया।

पीएम गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के क्या लाभ हैं?

पीएमजीकेवाई लाभ यानी वित्तीय लाभ को दो भागों में वर्गीकृत किया गया है। ये हैं –

  • खाद्य सुरक्षा
  • प्रत्यक्ष अंतरण लाभ (डीबीटी)

खाद्य सुरक्षा
सरकार ने घोषणा की कि 80 करोड़ लोगों को नवंबर 2020 तक हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो पसंदीदा दालें मिलेंगी। यह लाभ पीएम गरीब कल्याण योजना का एक हिस्सा, पीएम गरीब अन्न योजना के तहत उपलब्ध है। सरकार उन व्यक्तियों को हर महीने मिलने वाले 5 किलो चावल या गेहूं के अतिरिक्त यह लाभ प्रदान करती है।

प्रत्यक्ष अंतरण लाभ (डीबीटी)
दैनिक वेतन में वृद्धि: मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार) के तहत श्रमिकों को अब 100 दिनों के लिए अतिरिक्त ₹20 (मजदूरी ₹182 से बढ़ाकर ₹202) मिल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप ₹2000 की वृद्धि होगी। इस बढ़ी हुई मजदूरी से 5 करोड़ परिवारों को फायदा होगा.

महिलाओं के लिए ऋण सुविधा: महिला स्वयं सहायता समूह पहले दीन दयाल योजना के तहत ₹10 लाख के ऋण के लिए पात्र थे। अब, लगभग 63 लाख लोग राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत ₹20 लाख के संपार्श्विक ऋण का लाभ उठा सकते हैं।

जन धन महिला खाता धारकों के लिए लाभ: जन धन योजना की 20 करोड़ महिला खाता धारक प्रति माह ₹500 की अनुग्रह राशि प्राप्त कर सकते हैं (लॉन्च तिथि के अगले तीन महीनों से)।

किसानों को अतिरिक्त भुगतान: सरकार चल रही पीएम किसान निधि योजना के तहत फ्रंट-लोड के रूप में ₹2000 अतिरिक्त प्रदान करती है। अप्रैल 2020 के पहले सप्ताह में इस भुगतान से 8.7 करोड़ परिवारों को लाभ हुआ।

पीएफ लाभ: सरकार नियोक्ता और कर्मचारी दोनों के पीएफ खाते में मासिक वेतन का 24% योगदान देगी। इस निर्णय से 100 से कम कर्मचारियों वाले छोटे प्रतिष्ठानों को लाभ हुआ, जहां अधिकांश वेतनभोगी प्रति माह ₹15000 से कम वेतन प्राप्त करते हैं।

गरीब बुजुर्गों, गरीब विकलांगों और गरीब विधवाओं के लिए लाभ: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत, सरकार 3 करोड़ गरीब बुजुर्गों, गरीब विकलांगों और गरीब विधवाओं को 3 महीने से अधिक समय तक ₹1000 की अनुग्रह राशि देगी।

मुफ्त एलपीजी सिलेंडर: बीपीएल श्रेणी से संबंधित और उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन रखने वाले 8 करोड़ से अधिक परिवारों को लगातार 3 महीनों तक गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेगा।

निर्माण श्रमिक: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत, 3.5 करोड़ पंजीकृत निर्माण और निर्माण श्रमिकों को ₹31000 करोड़ के आवंटित कल्याण कोष से लाभ होगा। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को फंड का न्यायिक उपयोग करने और निर्माण श्रमिकों को आर्थिक व्यवधानों से बचाने का निर्देश दिया है।

जिला खनिज निधि: केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे कोविड-19 से लड़ने के लिए स्क्रीनिंग, परीक्षण आदि के लिए जिला खनिज निधि का उपयोग करें।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का कवरेज और प्रीमियम क्या हैं?

बीमा योजना प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना का एक हिस्सा है, जो सीओवीआईडी ​​-19 से लड़ने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लक्षित करती है। यह योजना सरकार द्वारा बीमाकृत स्वास्थ्य पेशेवरों को कवर करती है जो कोविड-19 रोगियों का इलाज कर रहे हैं।

इस योजना के अनुसार, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के परिवारों को कोविड-19 संबंधित ड्यूटी के दौरान आकस्मिक मृत्यु के मामले में ₹50 लाख मिलेंगे। इसमें लगभग 22 लाख स्वास्थ्य कर्मचारी शामिल हैं जो कोविड-19 का मुकाबला कर रहे हैं। यहां बीमा योजना के प्रीमियम का भुगतान परिवार एवं कल्याण मंत्रालय करता है।

इस बीमा योजना के लिए पात्र व्यक्तियों में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता शामिल हैं। वे हैं –

सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता
निजी अस्पताल के कर्मचारी
सेवानिवृत्त
स्वयंसेवकों
स्थानीय शहरी निकाय
संकुचित
दैनिक मजदूरी
अनौपचारिक
आउटसोर्स कर्मचारी

पात्रता सूची में अन्य प्रकार के कर्मचारी भी शामिल हैं, जैसे –

सफ़ाई कर्मचारी
वार्ड बॉय
नर्स
आशा कार्यकर्ता
सहयोगी
तकनीशियनों
डॉक्टरों
विशेषज्ञ और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता

अब तक, आपने महत्वपूर्ण पीएमजीकेवाई योजना विवरण, पात्रता और राहत पैकेज राशि के बारे में विस्तार से जान लिया होगा।
आगे, आइए पंजीकरण, आवेदन और स्थिति जांच प्रक्रिया के बारे में जानें।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया क्या है?

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पंजीकरण पूरा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण-1- प्रेस सूचना ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
चरण-2- यहां, आप पीएमजीकेवाई के लिए आवेदन करने का विकल्प देख सकते हैं; इस पर क्लिक करें।
चरण-3– इसके बाद, पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यकताओं के अनुसार बैंक और अन्य विवरण भरें।
भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

ऑफलाइन
इच्छुक व्यक्ति राशन कार्ड के साथ निकटतम उचित मूल्य की दुकान पर जाएँ:
लाभार्थी देश भर में किसी भी उचित मूल्य की दुकान के डीलर को अपना राशन कार्ड नंबर या आधार नंबर बता सकते हैं।
लाभार्थी अपनी उंगलियों के निशान या आईरिस-आधारित पहचान का उपयोग करके आधार प्रमाणीकरण से गुजर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की स्थिति कैसे जांचें?

व्यक्ति प्रत्येक राज्य के एफसीएस पोर्टल पर प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पर इतनी व्यापक चर्चा के साथ हम इस लेख के अंत तक पहुंचे हैं।

अंत में, पाठकों को यह जानना चाहिए कि COVID-19 से चल रही लड़ाई के कारण सरकार ने इस बीमा योजना की अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के परिवारों को कोविड-19 संबंधित ड्यूटी के दौरान उनकी आकस्मिक मृत्यु के मामले में मदद मिलेगी।

Faq’s पूछे जाने वाले प्रश्न

पीएमजीकाई के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कौन पात्र हैं?

पात्रता मानदंड विभिन्न घटकों के विशेषताओं के आधार पर भिन्न होते हैं, लेकिन सामान्य रूप से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को लक्षित किया जाता है।

पीएमजीकाई के अनुसार निधियों का दुरुपयोग कैसे रोका जाता है?

लीकेज और पारदर्शिता को कम करने और स्पष्टता सुनिश्चित करने के लिए, आधार-आधारित पहचान और डीबीटी पहल की सख्त निगरानी तंत्र लागू किए गए हैं।

पीएमजीकाई ने भारत में गरीबी कम करने में किस प्रकार मदद की है?

पीएमजीकाई का समाग्र दृष्टिकोण जैसे भोजन सुरक्षा, वित्तीय सहायता, और स्वास्थ्य सेवाओं पर ध्यान देने वाला उपाय गरीबी कम करने के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

पीएमजीकाई की कवरेज में कोई सीमाएं हैं?

जबकि पीएमजीकाई व्यापक कवरेज की दिशा में प्रयासरत है, पात्र लाभार्थियों की पहचान और अंतिम प्रसार की समस्याएँ चिंताजनक क्षेत्रों में रहती हैं।

समुदाय की पीएमजीकाई की समर्थन में क्या भूमिका है?

समुदाय की भागीदारी और जागरूकता अभियान, पीएमजीकाई के प्रभावी कार्यान्वयन और सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं।

👉यह भी पढ़े :- सुकन्या समृद्धि योजना 2023 

👉यह भी पढ़े :- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना


Spread the love

1 thought on “What Is Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (PMGKY) | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) क्या है”

  1. Pingback: Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2024 | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2024 - हिंदी Bird

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *