blockchain

What is Blockchain: ब्लॉकचेन क्या है?

Spread the love

What is blockchain: ब्लॉकचेन क्या है?

What is blockchain: ब्लॉकचेन चैन क्या है इसके बारे में जाने से पहले ये जान ले की जितने भी क्रिप्टोकोर्रेंसी है अभी ता जिसमे सबसे ज्यादा प्रचलित और जिसे शायद जयादातर लोग जानते होंगे या कभी न कभी सुना होगा जैसे की बिटकॉइन , एथेरियम और भी बहोत सरे है ये सब ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर ही काम करते है आने वाले भविष्या में ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी शायद पूरी दुनिया प्रभावित हो पूरी इस टेक्नोलॉजी पर काम करेगी या कह सकते है की ब्लॉकचैन हमारे भविष्य को बदल के रख देगी।

अब जानते है की ब्लॉकचैन क्या है ब्लॉकचैन एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा हम डिजिटल दस्तावेजों को एक खास समय पर फिक्स कर सकते है जिसके उसे बैकडेट करना नामुमकिन हो जायेगा जिससे डाटा की सुरक्षा बाद जाएगी उस डाटा के कोई छेद छाड़ करना संभव नहीं हो पायेगा ब्लॉकचैन आसान भाषा में हम ऐसे समझ सकते है है की बब्लॉकचैन को हम अलग अलग बहोत सरे ब्लॉक की एक श्रृंखला कह सकते है हर ब्लॉक में हर सेकंड, मिनट और उस डेट के मिलीसेकंड के हिसाब से अलग अलग सूचनाएं एकत्रित होती है जिसे चेंज करना लगभग नामुमकिन के बराबर है

ब्लॉकचैन हल के दिनों में बहोत ज्यादा चर्चा में है क्युकी जब से क्रिप्टोकोर्रेंसी का दौर शुरू हुआ है तब से ब्लॉकचैन बहोत ज्यादा चर्चा का बिषय बन गया है और लोग ब्लॉकचैन के बारे जानना चाहते है।

ब्लॉकचेन में डिसेंट्रलाइज क्या है

ब्लॉकचैन की खासियत यही है की इसे सेंट्रलाइज़ नहीं किया जा सकता है इसकी वजह से से इसे कभी भी किसी देश में सरकारी तौर सरकारी मुद्रा नहीं बनाया जा सकता है क्युकी क्रिप्टोकोर्रेंसी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करती है और इसे कभी केन्द्रीकरण नहीं किया जा सकता है है अगर इसमें कुछ चेंज किये जायेंगे तो हो सकता है इसे भविष्य में सरकारी करेंसी का दर्जा मिले।

ब्लॉकचेन का इस्तेमाल Use of Blockchain.

क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency : Bitcoin और Ethereum जैसी क्रिप्टोकरेंसी बनाने में Blockchain अपने उपयोग के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। ये विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्राएँ यह सुनिश्चित करने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करती हैं कि सभी लेनदेन सुरक्षित और पारदर्शी हैं।

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन (supply chain management): आपूर्ति श्रृंखला के साथ माल की आवाजाही को ट्रैक और सत्यापित करने के लिए ब्लॉकचैन का उपयोग किया जा सकता है। इससे पारदर्शिता बढ़ाने, धोखाधड़ी और त्रुटियों को कम करने मदद मिल सकती है ।

स्मार्ट मैनेजमेंट: एक स्मार्ट मैनेजमेंट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो कुछ शर्तों के पूरा होने पर मैनेजमेंट की शर्तों को स्वचालित रूप से चला सकता है। ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी का उपयोग स्मार्ट मैनेजमेंट बनाने के लिए किया जा सकता है, जिससे लेन-देन करने का एक कुशल और सुरक्षित तरीका प्रदान हो सकता है।

पहचान मैनेजमेंट (Identity Management): डिजिटल पहचान के मैनेजमेंट के लिए एक सुरक्षित और विकेंद्रीकृत प्रणाली बनाने के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग किया जा सकता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपनी व्यक्तिगत जानकारी को नियंत्रित करने और पहचान की चोरी से बचा जा सकता है ।

वोटिंग सिस्टम: ब्लॉकचैन का उपयोग सुरक्षित और पारदर्शी वोटिंग सिस्टम बनाने के लिए किया जा सकता है जिसमे छेड़ छड़ नहीं किया जा सकता है । जिससे वोटिंग में होने वाले धोखा धड़ी से बचा जा सकता है

ऊर्जा मैनेजमेंट: अधिक कुशल और विकेंद्रीकृत ऊर्जा ग्रिड बनाने के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग किया जा सकता है। यह व्यक्तियों और संगठनों को सीधे ऊर्जा खरीदने और बेचने, लागत कम करने और दक्षता बढ़ाने में मदद कर सकता है

ब्लॉकचेन के फायदे और नुकसान Pros and Cons of Blockchain.

ब्लॉकचेन के फायदेब्लॉकचेन के नुकसान
विकेंद्रीकृत: ब्लॉकचेन एक विकेंद्रीकृत प्रणाली है, जिसका अर्थ है कि यह किसी केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित नहीं है। यह इसे और अधिक सुरक्षित और हैकिंग की सम्भावनाओ से दूर करता हैस्केलेबिलिटी: ब्लॉकचेन तकनीक अभी भी अपने शुरुआती चरण में है, और यह अभी तक बड़े पैमाने पर लेनदेन को संभालने में सक्षम नहीं है।
पारदर्शिता: ब्लॉकचेन एक पारदर्शी प्रणाली है, जिसका अर्थ है कि सभी प्रतिभागी नेटवर्क पर सभी लेनदेन देख सकते हैं। इससे संपत्तियों की आवाजाही का पता लगाना आसान हो जाता है और धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाती है।जटिलता: ब्लॉकचेन एक जटिल तकनीक है, और गैर-तकनीकी उपयोगकर्ताओं के लिए यह समझना मुश्किल हो सकता है कि यह कैसे काम करता है।
दक्षता: रिकॉर्ड रखने के पारंपरिक तरीकों की तुलना में ब्लॉकचेन एक अधिक कुशल प्रणाली है। लेन-देन को तेजी से और कम बिचौलियों के साथ किया जा सकता है, जिससे लागत कम हो सकती है।नियमन का अभाव: ब्लॉकचेन अभी भी काफी हद तक अनियमित है, जिससे कुछ अनुप्रयोगों के लिए इसका उपयोग करना अधिक कठिन हो सकता है। एक जोखिम यह भी है कि इसका उपयोग अवैध गतिविधियों, जैसे मनी लॉन्ड्रिंग या आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए किया जा सकता है।
सुरक्षा: ब्लॉकचेन एक सुरक्षित प्रणाली है क्योंकि यह डेटा की सुरक्षा के लिए उन्नत क्रिप्टोग्राफ़िक तकनीकों का उपयोग करती है। लेन-देन को छेड़छाड़-रोधी तरीके से सत्यापित किया जाता है, जिससे डेटा को बदलना या हटाना मुश्किल हो जाता है।सुरक्षा चुनौतियाँ: हालंकि ब्लॉकचेन को आमतौर पर एक सुरक्षित प्रणाली माना जाता है, लेकिन कुछ डिजिटल हैककर्स हमलों और सुरक्षा उल्लंघनों के उदाहरण सामने हुए हैं। जिस कारन टेक्नोलॉजी की दीर्घकालिक व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के लिए इन चुनौतियों का समाधान किया जाना जरुरी है ।

ब्लॉकचेन कितने तरह के होते है How many types of Blockchain.

ब्लॉकचेन नेटवर्क के तीन मुख्य प्रकार हैं: सार्वजनिक, निजी और कंसोर्टियम। आइए प्रत्येक प्रकार पर करीब से नज़र डालें।

सार्वजनिक ब्लॉकचेन What is Public Blockchain:

सार्वजनिक ब्लॉकचेन उन सभी के लिए खुले होते हैं जो नेटवर्क में शामिल होना चाहते हैं। वे पूरी तरह से विकेंद्रीकृत होता हैं और उन्हें संचालित करने के लिए किसी केंद्रीय प्राधिकरण या अनुमति की आवश्यकता नहीं होती है। इसका मतलब है कि कोई भी व्यक्ति नेटवर्क में भाग ले सकता है और खाता बही के रखरखाव में योगदान दे सकता है।
बिटकॉइन और एथेरियम सार्वजनिक ब्लॉकचेन के उदाहरण हैं। बिटकॉइन एक सार्वजनिक ब्लॉकचेन है

सार्वजनिक ब्लॉकचेन उच्च स्तर की पारदर्शिता और सुरक्षा प्रदान करते हैं, लेकिन नेटवर्क को बनाए रखने के लिए आवश्यक नोड्स की उच्च संख्या के कारण वे धीमे और उपयोग करने में महंगे हो सकते हैं।

निजी ब्लॉकचेन What is Private Blockchain:

निजी ब्लॉकचेन प्रतिभागियों के एक विशिष्ट समूह तक सीमित होता हैं, जिन्हें नेटवर्क तक पहुंच प्रदान की जाती है। वे अक्सर उन कंपनियों या संगठनों द्वारा उपयोग किए जाते हैं जो नेटवर्क पर नियंत्रण बनाए रखना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि केवल अधिकृत लोग’ ही भाग ले सकते हैं।
निजी ब्लॉकचेन सार्वजनिक ब्लॉकचेन की तुलना में तेज़ और कम लगत वाली होती हैं, लेकिन वे कम पारदर्शी होते हैं और ज्यादा सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकते हैं।

कंसोर्टियम ब्लॉकचेन (What is Consortium Blockchain):

कंसोर्टियम ब्लॉकचेन सार्वजनिक और निजी ब्लॉकचेन का एक मिक्स है। वे संगठनों के एक समूह द्वारा संचालित होते हैं जो नेटवर्क को बनाए रखने के लिए मिलकर काम करने के लिए सहमत होते हैं। कंसोर्टियम ब्लॉकचेन आमतौर पर उन उद्योगों में उपयोग किए जाते हैं जहां कई पार्टियों को सहयोग करने और डेटा साझा करने की आवश्यकता होती है, जैसे आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन।
कंसोर्टियम ब्लॉकचेन निजी ब्लॉकचेन की तुलना में ज्यादा सुरक्षा और पारदर्शिता प्रदान करते हैं

कुल मिलाकर, ब्लॉकचेन तकनीक में हमारे एक-दूसरे के साथ बातचीत करने और व्यापार करने के तरीके को बदलने की क्षमता है। जैसे-जैसे तकनीक विकसित और विकसित होती जा रही है, हम अधिक से अधिक नवीन अनुप्रयोगों को देखने की उम्मीद कर सकते हैं और मामलों का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- ऑनलाइन काम कर के कमाए लाखो रुपये। जाने कैसे


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *