yeti

Yeti kya hota hai (हिममानव क्या होता है) सच या कल्पना

Spread the love

रिटायर्ड आर्मी अफसर का कहना है की उन्होंने YETI के होने के सबूत देखे है

Yeti या हिममानव Himmanav सच है या एक धरना है या सिर्फ एक कल्पना है बर्षो से लोग इसके बारे में बात करते है एक आर्मी से रिटायर्ड आर्मी अफसर का कहना है की उन्होंने यती के होने सबूत देखे है उन्होने ने ही नहीं उनकी पूरी टीम ने देखा है उनका कहना है वो जब मकालू के पहाड़ियों में थे तो उन्होंने यती के होने के साबुत देखे है और कुछ फोटो ग्राफ भी लिए है चलिए पहले बता देते है की Yeti क्या होता है

YETI क्या होता है

YETI, जिसे अबोमिनेबल स्नोमैन के रूप में भी जाना जाता है, एक पौराणिक प्राणी है जिसके बारे में कहा जाता है कि वह हिमालय के बर्फीले क्षेत्रों में निवास करता है। दशकों के वैज्ञानिक अभियानों और देखे जाने के कई दावों के बावजूद, यति का अस्तित्व एक रहस्य बना हुआ है।

यति को एक बड़े, द्विपाद प्राणी के रूप में वर्णित किया गया है, जो छह से दस फीट लंबा, झबरा, काले फर से ढका हुआ है। जीव को अविश्वसनीय रूप से मजबूत और मायावी कहा जाता है, जो हिमालय पर्वत श्रृंखला के सबसे दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में रहता है।

यति की किंवदंती हिमालयी लोगों के लोकगीतों में गहराई से निहित है, जो हजारों वर्षों से इन बीहड़, उच्च ऊंचाई वाले वातावरण में रहते हैं। यति की कहानियां पीढ़ी-दर-पीढ़ी चली आ रही हैं, और क्षेत्र की कई स्वदेशी संस्कृतियों में जीव को एक पवित्र और शक्तिशाली प्रतीक माना जाता है।

यति से जुड़ी कई किंवदंतियां

यति से जुड़ी कई किंवदंतियां और कहानियां होने के बावजूद, जीव के अस्तित्व का समर्थन करने के लिए बहुत कम ठोस सबूत हैं। हालांकि, यति के अस्तित्व के निर्णायक सबूत खोजने के प्रयास में कई अभियान और वैज्ञानिक अध्ययन किए गए हैं।

यति की खोज के लिए सबसे शुरुआती और सबसे प्रसिद्ध अभियानों में से एक 1951 में एक ब्रिटिश पर्वतारोही और खोजकर्ता Sir Eric Shipton द्वारा आयोजित किया गया था। अभियान के दौरान, शिप्टन ने बर्फ में रहस्यमय पैरों के निशान का एक सेट खोजा, जिसके बारे में उनका मानना था कि ये येती के हैं। पैरों के निशान की बाद में वैज्ञानिकों द्वारा जांच की गई, जिन्होंने निष्कर्ष निकाला कि वे एक अज्ञात प्राइमेट प्रजाति के थे।

इन वर्षों में, यति के साथ कई अन्य दृश्य और मुठभेड़ हुए हैं, जिसमें ब्रिटिश खोजकर्ता Tom Slick द्वारा ली गई 1954 की एक प्रसिद्ध तस्वीर भी शामिल है, जो एक पहाड़ी ढलान पर खड़े जीव को दिखाती है।

इन अनेक दावों के बावजूद यति के अस्तित्व का कोई निर्णायक प्रमाण अभी तक नहीं मिला है। संशयवादियों का तर्क है कि जीव के साथ कई देखे जाने और मुठभेड़ों को भालू या बंदर जैसे अन्य जानवरों की गलत पहचान से समझाया जा सकता है।

YETI के होने का सबूत

ठोस सबूतों की कमी के बावजूद, यति की कथा दुनिया भर के लोगों की कल्पना को आकर्षित करती है। प्राणी फिल्मों, किताबों और लोकप्रिय संस्कृति के अन्य रूपों में एक लोकप्रिय विषय बन गया है, और रहस्य और आश्चर्य का एक शक्तिशाली प्रतीक बना हुआ है।

हाल के वर्षों में, यति के अध्ययन ने नया मोड़ लिया है, क्योंकि डीएनए विश्लेषण और अन्य वैज्ञानिक तकनीकों में प्रगति ने सबसे दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में भी जानवरों के आनुवंशिकी का अध्ययन करना संभव बना दिया है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि डीएनए विश्लेषण अंततः यति के अस्तित्व का निर्णायक सबूत प्रदान कर सकता है, जबकि अन्य अभी भी संदेह में हैं।

चाहे यति एक वास्तविक प्राणी हो या केवल एक किंवदंती, यह मानव कल्पना में रहस्य और आश्चर्य का एक शक्तिशाली प्रतीक बना हुआ है। यति की कथा ने अनगिनत अभियानों और वैज्ञानिक अध्ययनों को प्रेरित किया है, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह आने वाली पीढ़ियों के लिए लोगों की कल्पनाओं को आकर्षित करता रहेगा।

हल के बर्षो में ही एक इंडियन आर्मी के अफसर ने यती के होने के साबुत होने का दवा करते है हालाँकि उनका कहना है की वो साबुत यती के है या नहीं इसकी पुख्ता साबुत तभी सामने आएगी जब उस पर कोई शोध किया जायेगा एक यूट्यूब चैनल के माधयम से उन्हीने अपनी बात राखी है

यह भी पढ़ें :- Origin of Earth पृथ्वी की उत्पत्ति


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *